मसूड़ों में दर्द और खून आने की समस्या है तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, ऐसे करें उपयोग

मसूड़ों में दर्द और खून आने की समस्या है तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, ऐसे करें उपयोग

सेहतराग टीम

हमारे शरीर में कई तरह के अंग पाए जाते हैं और सभी अंग अपने काम की वजह से बेहद जरूरी भी होते हैं। उन्हीं में से एक है दांत जिससे हम किसी भी चीज को खाते हैं। अगर दांत सही रहता है तो हमें कोई भी चीज खाने में तकलीफ नहीं होती है। वहीं अगर दांत में दर्द हो या दांत से खून आता है तो हमें कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। कई लोग ऐसी समस्या को नजरअंदाज कर देते हैं जो आगे चलकर खतरनाक हो जाती है।

पढ़ें- जानिए, जब टाइफाइड हो तब क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए?

ऐसे में मसूड़ों से जुड़ी समस्याओं से निजात कैसे पाया जाए ये लोगों को समझ में नहीं आता है। वहीं अगर आप भी ऐसी समस्या से जूझ रहे है तो घबराए नहीं क्योंकि आज हम आपको बताएगें कि कैसे घरेलू नुस्खें अपनाकर दांत से जुड़ी समस्या से निजात पाया जा सकता है। इससे आपके सेहत पर कोई बुरा प्रभाव भी नहीं पड़ेगा। 

आपको बता दें कि दांत और मसूड़ों के आसपास दर्द होना, मसूड़ों को छून से दर्द, दांतों और मसूड़ों के बीच में ज्यादा दूर, मुंह से बदबू आना, मसूड़ें फूलना आदि शामिल है।  अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो अश्वगंधा आपके लिए कारगर साबित हो सकती है। यह इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ मसूड़ों की समस्या से भी निजात दिलाता है।

मसूड़ों संबंधी समस्या से यूं पाएं निजात

इन दिनों इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए आप अश्वगंधा का खूब नाम सुन रहे हैं। यह इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ-साथ कैंसर, हार् बीपी, अनिद्रा, कोलेस्ट्राल और डायबिटीज को भी कंट्रोल करने में मदद करता है।  लेकिन आपको बता दें कि इससे आपके दांत और मसूड़े भी हेल्दी रह सकते हैं। अश्वगंधा में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो मसूड़ों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। इसके साथ ही मसूड़ों में आई सूजन और खून को बंद करता है।

यूं करें अश्वगंधा का यूज

मसूड़ों से खून आने की समस्या से निजात पाने के लिए अश्वगंधा से पेस्ट बनाना जरूरी है। इसलिए एक बाउल में 1 चम्मच अश्वगंधा पाउडर, आधा चम्मच नमक और आधा चम्मच बेकिंग सोड़ा डालकर मिलाएं। इसके बाद इसमें थोड़ा सा पानी डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें।  इस पेस्ट को रात को सोने से पहले इसे मसूड़ों में लगा लें और दूसरे दिन सुबह उठकर साफ कर लें। इसे आप चाहे तो टूथपेस्ट की तरह भी यूज कर सकते हैं।  

नमक पानी का कुल्ला भी कारगर

अगर आपके मसूड़ों से ज्यादा खून बह रहा है तो पानी में नमक डालकर इसका कुल्ला करें। इससे आपको लाभ मिलेगा।

 

इसे भी पढ़ें-

दिल के रोगों से लेकर शुगर से बचाव करती है अदरक, जानें इसके बेशकीमती फायदे

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।